Career

Birla Mandir – भारत के 18 राज्यों में बसे लोकप्रिय बिरला मंदिर

नमस्कार दोस्तों आज हम Birla Mandir के बारें में बात करेंगे जो कि भारत के प्रसिध्द मंदिरो में से एक है और भारत के विभिन्न 18 राज्यों या शहरों में स्थित है।इस लेख में birla mandir timings और उनकी विशेषताओं के बारें में आपको पढ़ने को मिलेगा।

Contents hide
1 About Birla Mandir
Birla-Mandir-india

जरुर पढ़ें – Samay ka Mahatva Kya Hai?- क्यों आपका समय इतना महत्वपूर्ण है ?

About Birla Mandir

हमारे देश के विभिन्न शहरों में बिरला मंदिर स्थित है। बिरला मंदिर के कुछ मंदिर संगमरमर और बलुआ पत्थर से निर्मित है। इसकी भव्य और सुन्दर वास्तुकला को निहारने लोग दूर दूर से आते है। इन मंदिरो में प्रत्येक दिन पूजा -अर्चना होती है और मन पावन हो जाता है। इन मंदिरो के निर्माण के लिए नविन वास्तुकला और पुरानी शैली का उपयोग किया गया है। इन मंदिरो की वास्तुकला पर विद्यार्थी रिसर्च करने के लिए आते है।

बिरला मंदिर का निर्माण घनश्याम बिरला , उनके भाई और पिता ने सर्वप्रथम यह मंदिर दिल्ली में बनाया था। उनके तालुकात राजस्थान परिवार से है। प्रत्येक राज्य में अलग अलग मंदिर अपनी वास्तुकला और कला शैली की अपनी विशेष कहानी ब्यान करती है।

आज हम उन सारे बिरला मंदिरो के विषय में आपको जानकारी प्रदान करेंगे :

लक्ष्मी नारायण टेम्पल , दिल्ली Birla Mandir Delhi

Birla Mandir Delhi, दिल्ली के प्रमुख और पर्यटकों में से एक प्रमुख केंद्र के रूप में प्रसिद्ध बिरला मंदिर या गौरी शंकर मंदिर दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित है जो काले और लाल पत्थर से निर्मित है, यह मंदिर अपनी उत्कृष्ट कला और आकर्षण का केंद्र है बारीक कारीगरी अगर हम बिड़ला मंदिर दिल्ली की वास्तुकला को देखें तो यह हमें काशी के प्राचीन मंदिरों की याद दिलाता है। प्रसिद्ध उद्योगपति जीडी बिड़ला द्वारा निर्मित यह मंदिर, कनाट प्लेस के पश्चिम दिशा में स्थित है।

इसका निर्माण पंडित विश्वनाथ शास्त्री के निर्देशन में पूरा हुआ मंदिर नई शैली में बनाया गया है। 7.5 एकड़ क्षेत्र में, यह मंदिर अपनी सुंदरता और भव्यता के लिए प्रसिद्ध है, जो धन की एकमात्र देवी लक्ष्मी को समर्पित है, और यह ब्रह्मांड के भगवान विष्णु, भगवान कृष्ण, हनुमान और देवी का मंदिर है शक्ति दुर्गा माँ को समर्पित हैं

इसके अलावा यह सुंदर मंदिरों में से एक है, लक्ष्मी नारायण मंदिर का उद्घाटन दिल्ली में महात्मा गांधी द्वारा किया गया था। इसे बलदेव दास बिड़ला और जुगल किशोर बिड़ला ने बनवाया था। इसलिए, इसे बिड़ला मंदिर के रूप में भी जाना जाता है।

वह मंदिर के चारों ओर ग्रीन पार्क और सुंदर फव्वारे से बना है। बिड़ला मंदिर के दीपावली और जन्माष्टमी इतिहास के दौरान यहां एक भव्य मेला लगता है।

यदि हम बिड़ला मंदिर के इतिहास को देखें, तो यह एक प्राचीन मंदिर है, जो वीर सिंह द्वारा बनाया गया था। 1622 में देव, इसके बाद, एक शताब्दी के बाद, राजा पृथ्वी सिंह ने 1793 में इस मंदिर का जीर्णोद्धार किया। बिड़ला ने इसका विस्तार किया और महात्मा गांधी ने इस शर्त के साथ उद्घाटन किया कि, इस मंदिर में सभी वर्गों की जातियों को समान प्रवेश मिलेगा, जो बिड़ला मंदिर में होने वाली जन्माष्टमी के लिए प्रसिद्ध है, जो बिरला मंदिर की वास्तुकला के लिए अपने उल्लास और भक्तिपूर्ण उत्सव के लिए प्रसिद्ध है।

आप इस मंदिर को सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक देख सकते है।

Birla mandir delhi timings- 6 am to 10 pm

बिरला मंदिर हैदराबाद – Birla Mandir Hyderabad

बिरला मंदिर, हैदराबाद नौबत पहाड़ नामक पहाड़ी पर स्थित है। बिड़ला मंदिर हैदराबाद के लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। राजस्थानी, द्रविड़ियन और उत्कल संगमरमर वास्तुकला और नक्काशी का अनोखा मिश्रण और साथ ही भगवान वेंकटेश्वर को प्रमुख देवता के रूप में प्रस्तुत करता है। बिड़ला परिवार ने वर्ष 1976 के भीतर हैदराबाद में बिड़ला मंदिर का निर्माण किया |

Birla mandir hyderabaad temples – 7. 30 am to 12 pm ,3 pm to 9 pm

बिरला मंदिर कानपुर -Birla Mandir Kanpur

बिड़ला मंदिर कानपुर, यह बिरला मंदिर सफेद संगमरमर से बनी कानपुर में एक अद्भुत संरचना है। कई अन्य धार्मिक स्थलों के साथ इसका प्रार्थना हॉल लोगों को लुभाता है। बिरला मंदिर कानपुर शहर के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। इसकी वास्तुकला लोगों में काफी लोकप्रय है।

Birla mandir Kanpur timings – 8am to 12 pm, 4 pm to 8 pm

बिरला मंदिर ,कोलकाता – Birla Mandir Hyderabad

बिड़ला मंदिर कोलकाता में राधा और कृष्ण को पूर्ण रूप से अर्पित है। इस मंदिर का निर्माण 1970 से शुरू हुआ और 1990 को बन कर पूर्ण रूप से तैयार किया गया। बिड़ला मंदिर कोलकाता के आशुतोष चौधरी एवेन्यू में स्थित है। लोग बड़े तादाद में हर रोज़ इस मंदिर के दर्शन करने के लिए यहां आते है। बाएं पहलू गुंबद में दिव्यता है और दाईं ओर देवता शक्ति है।

Birla mandir kolkata timings – 5.30am to 11 am , 4pm to 9 pm

बिरला मंदिर जयपुर- Birla Mandir Jaipur

बिड़ला मंदिर – जयपुर विभिन्न मन मोह लेने वाले आकर्षणों में से एक है। बिड़ला मंदिर जयपुर के चमकदार मंदिरों में से एक है। इस मंदिर की एक विशेषता यह है कि बाहरी दीवारों में बुद्ध, ईसा, सुकरात और अन्य इतिहासकारों के छवि बनाये गए है।

जयपुर का बिड़ला मंदिर मोती डूंगरी किले के नीचे पाया जाता है। यह 1988 में बनाया गया था। इसे लक्ष्मी नारायण मंदिर कहा जाता है।

यह भगवान विष्णु और उनकी महिला देवत्व लक्ष्मी को समर्पित है। यह सभी शहरों में कुछ लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणो में से एक बन गए हैं। यह 1988 में बनाया गया था। यह भगवान विष्णु और उनकी महिला देवत्व लक्ष्मी को समर्पित है।

Birla mandir jaipur timings -8 am to 12 pm , 4pm to 8 pm

बिरला मंदिर कुरुक्षेत्र – Birla Mandir Kurukshetra  Haryana

इसे सन 1952 में जुगल किशोर बिरला द्वारा बनाया गया था। यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है। मंदिर के बगीचे में प्रवेश करते ही विशाल आकार का रथ आपका ध्यान खींच लेता है।

रथ में, अर्जुन और भगवान कृष्ण बैठे हैं और यह संगमरमर से बने 4 घोड़ों द्वारा खींचा जा रहा है। आपको महाभारत के दृश्य को दर्शाने वाले रथ के आसपास अठारह अन्य संगमरमर के पात्र भी मिलेंगे। यह मंदिर हरियाणा में स्थित है।

बिरला मंदिर, शाहद – Birla Mandir Shahad Maharashtra

विथोबा रुकमिणी मंदिर को शाहद बिरला मंदिर के नाम से जाना जाता है। यह एक अद्भुत मंदिर जो हमारे दिलों से कहता है की आप उस पल अपनी पलकें ना झपकाए । मंदिर के गेट के दोनों किनारों पर आपको पत्थर के नक्काशीदार दो हाथियों के आकार मिलेंगे। गेट को खूबसूरती से तराशा गया है और यह एक शानदार दृश्य आपको प्रदान करता है। मंदिर पर नक्काशी में विभिन्न हिन्दू देवताओं का अच्छा प्रतिनिधित्व देखा जा सकता है।

मुम्बई से बड़ी संख्या में पर्यटक बिरला मंदिर में दर्शन करने और उसकी भव्यता को देखने आते है। Birla Mandir Shahad की दूरी मुम्बई से 60 किमी पर स्थित है।

Birla Mandir Shahad Timings

Sunday to Saturday – 7:00 am – 11:00 am, 4:00 pm – 9:00 pm

बिरला मंदिर शारदा पीठ

यह साल 1959 को बनाया गया था। पिलानी 20 th सदी का एक सफेद संगमरमर है। 25000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ यह मंदिर सरस्वती जी को समर्पित है। इस मंदिर की वास्तुकला में इंडो आर्यन का प्रतिबिंब झलकता है। यह मंदिर 70 स्तंभों पर प्रमुख रूप से खड़ा है और एक साथ पूरा निर्माण 7 फीट ऊंचाई के एक तहखाने पर है।

मंदिर आध्यात्मिकता और आधुनिक विज्ञान का मिश्रण है क्योंकि आपको मंदिर में संतों के साथ-साथ वैज्ञानिक के कुछ छाप भी आपको मिल जाएंगे।

बिरला मंदिर भोपाल –

Bhopal ka Birla Mandir में आपको एक दोहरा आनंद प्राप्त होगा । इतना ही नहीं इस मंदिर का स्थान अत्यंत लुभावना है। अरेरा पहाड़ियों के शीर्ष पर स्थित मंदिर को देवी लक्ष्मी के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है। मंदिर रेतीले पीले रंग की छाया और चारों ओर समृद्ध हरियाली के साथ नज़ारे को अभूतपूर्व सुन्दर बना देता है। इसके मुख्य मंदिर में देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की मूर्तियाँ हैं।

यहाँ देवी पार्वती और भगवान शिव की अन्य मूर्तियाँ हैं। बिरला मंदिर भोपल में एक संग्रहालय यानी म्यूजियम है जिसमें प्राचीन मूर्तियों का एक अच्छा संग्रह है।

Birla mandir Bhopal timings – 6 am to 12 pm , 4pm to 8 pm

बिरला मंदिर वाराणसी- Birla Mandir Varanasi

यह मंदिर बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर में स्थित है। इस मंदिर में भगवान शिव प्रमुख देवता हैं, जो मूल मंदिर में स्थित हैं। इसके शीर्ष की ऊंचाई 252 फीट है। विशाल मंदिर परिसर में सात मंदिर हैं। भूतल पर भगवान शिव का मंदिर है और प्रथम तल पर लक्ष्मी नारायण और देवी दुर्गा के मंदिर हैं। यह मंदिर काशी विश्वनाथ टेम्पल के नाम से जाना जाता है।

Birla mandir Varanasi timings -4 am to 12 pm ,1 pm to 9 pm

बिरला मंदिर, रेणुकूट  Birla Mandir Renukoot

यह वर्ष 1972 में बिरला समूह द्वारा बनाया गया था। इसके मुख्य प्रवेश द्वार पर रथ पर सूर्य भगवान को प्रस्तुत करने वाली अविश्वसनीय नक्काशी का निर्माण किया गया है। दूसरा द्वार दोनों ओर हाथियों की पत्थर की नक्काशी प्रस्तुत करता है। सुंदर परिदृश्य आपकी आत्माओं को तृप्त कर देता है। बगीचे के फव्वारे के साथ यह जगह आपको आंतरिक रूप से शान्ति प्रदान करते है। इसका समृद्ध परिदृश्य एक आदर्श स्थान बनाते हैं।

बिरला मंदिर, अकोला

यह साईं राम मंदिर के नाम से जाना जाता है। यह महाराष्ट्र में स्थित है। महारष्ट्र के अन्य प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिरों के साथ यह बिरला मंदिर बड़ी मात्रा में आगंतुकों और प्रयटकों को आकर्षित करता है।

बिरला मंदिर नागदा

नागदा, उदयपुर के पास स्थित एक सुंदर शहर है। शहर में कई पर्यटक आकर्षण हैं और उनके बीच बिरला मंदिर सबसे सर्वेश्रेष्ठ है। भगवान विष्णु को समर्पित यह मंदिर एक खूबसूरत उद्यान के साथ शांत माहोल बनाता है। मंदिर के परिसर में प्रवेश करते ही बगीचे का विशाल सौंदर्य देखते ही बनता है। शहर में कई आकर्षण हैं और बिरला मंदिर उनके बीच स्थित है। यह मंदिर भगवान हिंदू देवता को समर्पित है। भारत के हर- दूसरे बिरला मंदिर की तरह इसकी अद्भुत वास्तुकला और सुंदर डिजाइन प्रयटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

बिरला मंदिर , ब्रजराजनगर

ब्रजराजनगर ओडिशा का एक शहर है, जो कोयला और कागज मिलों के लिए प्रसिद्ध है। यह सुंदर बिरला मंदिर एक अन्यथा औद्योगिक इलाके की शांति के स्पर्श की अनुभूति कराता है। है। यह भी एक भव्य , प्रसिद्ध और सुन्दर मंदिर है।

निष्कर्ष

आशा है आपको इस लेख के माध्यम से भारत के सभी प्रसिद्ध  Birla Mandir  India की सूची प्राप्त हो गयी है जो देश के विभिन्न राज्यों में स्थित है। इसकी विभिन्न वास्तुकला और कला शैली का सौंदर्य आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।

Related posts

पोक्सो एक्ट या अधिनियम (POCSO Act) क्या है? – महिला एवं बाल अपराध रोकने का कानून 2012

Saumya

Samay ka Mahatva Kya Hai?- क्यों आपका समय इतना महत्वपूर्ण है ?

Saumya

National Education Policy Kya Hai – राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020

Saumya

ISRO Chairman List : ISRO Full Form हिन्दी में

Saumya

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.