Make Money Online

बिटक्वाईन क्या है और क्या आपको Bitcoin में निवेश करना चाहिए

दोस्तो आजकल आपने Bitcoin काफी सुना होगा इसकी शुरुआत 3 जनवरी 2009 को हुई। जो इन दिनो काफी पापुलर हो रहा है।लेकिन क्या आपको कि Bitcoin kya hota hai और इसका प्रयोग क्या है और यदि Bitcoin कैसे खरीद सकते है और कैसे बेंच सकते है इसको लेकर आपके मन  Bitcoin को लेकर जो भी सवाल है या जानकारी जानना चाहते है तो इस लेख के माध्यम से आपकी सारें सवालो का जवाब मिल जायेगा।

25 Best Home Based Jobs की सूची

बिटक्वाईन क्या है और क्या आपको Bitcoin में निवेश करना चाहिए

Bitcoin-kya-hai

महत्वपूर्ण तथ्य जो कि Bitcoin बारें में बतायेगा

  • बिटक्वाईन विश्व की पहली डिसेंट्रलाईज डिजिटल करेंसी है।
  • बिटक्वाईन का उपयोग पूरी दुनिया में कभी भी और कहीं भी की जाती है
  • बिट क्वाईन के द्वारा कोई भी व्यक्ति किसी भी दूसरे व्यक्ति को रकम भेज सकता है इसमें किसी भी थर्ड पार्टी की आवश्यकता नही पड.ती है
  • Bitcoin से जो पैसा भेजना चाहते है तो आप दूसरे व्यक्ति के Bitcoin Wallet में सीधे तौर पर भेज सकते है
  • बिटक्वाईन पैसा ट्रांसफर करने पर आपको सिर्फ .0025$ या 1 रुपये 67 पैसेकी फीस चुकानी पड़ेगी। दुनिया भर के लाखो लोग साधारण करेंसी की जगह लेन देन कीमें बिटक्वाईन का उपयोग करते है।
  • अभी दुनिया मे कानूनी लेनदेन के लिए बैंक या किसी थर्ड पार्टी की मदद ली जातीहै यहां तक की किस देश में करेंसी की कितना सर्कुलेशन होगा ये सरकारे एवं वित्तीय संस्थाएं करतीहै
  • लेकिन Bitcoin एक ऐसी व्यवस्था है की उसके लेनदेन में किसी भी सरकार एवं वित्तीय संस्था का कोइ  भी नियंत्रण नही है इसका लेन देन सीधे दो व्यक्तिओं के बीच ही होता है और लेन देन पूरी तरह से Encrypted होता है।
  • Bitcoin के जरिये कुछ मिनटों में डिजिटल करेंसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचती है जिसमें किसी बैंक या एजेंसी को फीस नही देनी पड़ेगी।
  • इस लेनदेन की प्रक्रिया में आपके वैलेटमें कोई करेंसी न आकर एक कोड आता है यही कोड आप  तक पहुंची हुई रकम होती है या ये कह सकतेहै की बिटक्वाईन कोई कागज की करेंसी नही है बल्कि डिजिटल COde को ही करेंसी माना जाता है।
  • 5 वर्ष पहले  Bitcoin की कीमत करीब 6 रुपये थी और आज 13,64,207.41 है।

हिन्दी में जाने Bitcoin क्या है

दोस्तो सबसे पहले यह जानते हैकि what is bitcoin – Bitcoin एक वर्चुअल करेंसी है जिसकी अर्थ यह है कि जिसे आप न तों देख सकते है और  न ही छू सकते है यह एक तरह की डिजिटल या इलेक्ट्रानिक करेंसी जिसका आप इंटरनेट पर खरीद या बेंच सकते है

Bitcoin Currency का आविष्कार 2020 Satoshi Nakamoto के द्वारा किया गया है। चूकि उस समय यह करेंसी बहुत पापुलर नही  थी तो इसका मूल्य काफी कम था उस समय इसकी कीमत .003 डालर थी।

यदि Google में जाकर सर्च करते है की What is the price of Bitcoin तो आपको .003$ दिखेगा।यदि आज आप इसकी कीमत लगभग 18,425 डालर है।अगर हम बात करे कि भारत के मूल्य केअनुसार इसकी कीमत क्या होगा तो आईये ये भी जानते 1 bitcoin in inr कितना होता है

➡️ 1 bitcoin in inr = 13,64,207.41 INR (Approx.)

चूंकि इसकी कीमत कभी भी फिक्स नही होती जो कि रोज घटती बढ़ती जाती है।

बिटक्वाईन कैसे खरीदें – How to buy Bitcoin in India

दोस्तो आईये जानते है कि Bitcoin Kaise Buy Karein और इसके लिए क्या क्या दस्तावेज कीआवश्यकता होगी  अब आपके मन में यह सवाल जरुर होगा कि how to get bitcoin या how to Sell bitcoin. तो चलिये मै आज आपको बताता हू कि how to get bitcoin India.

Btcoin को खरीदने एवं बेचने के लिए आपको अपने मोबाइल में एक एप इंस्टाल कर सकते और आपको वेबसाईट ही मिलेगी एक है Zebpay और दूसरा  है UnoCoin ही पापुलर वेबसाईट है जहां से आप Sell bitcoin and Buy Bitcoin.

तो इसके लिए आप को मोबाइल एप या वेबसाईट पर जा कर साइनअप करना पड़ेंगा।

Signup करने लिए आपको अपना मोबाइल नंबर औरसाथ ही साथ कुछ डाकूमेंट सबमित करना पड़ेगी

बिटक्वाईन खरीदने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • वोटर आई कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पैनकार्ड
  • बैंक एकाउंट

उपरोक्त दिये गये सभी डाकूमेंट को अपलोड करना पड़ेगा तो उसके बाद आपके सारे दस्तावेज को वेरीफाई करेंगी और 24 घंटे के बाद आपका एकाउंट एक्टिवेट हो जायेगा

जैसे ही आपका Bitcoin का एकाउंट बन जायेगा औरआपके पास आपकी यूजर आइडी एवं पासवर्ड मिल जायेगी उसके बाद आप एप या वेबसाईट पर लागिन करें

उसके बाद आप आपने एकाउंट से बिटक्वाईन खरीद सकते है वो भी आप जितना चाहें उतना खरीदसकते है।

Bitcoin की ताजा अपडेट-

बिटकॉइन इस समय एक क्रांति की तरह है वास्तव में कहा जाय वित्तीय बाजारो केलिए तो यह एक ज्यादा सही है। आजकल क्रिप्टोकरेंसी या बिटक्वाईन जरुरी बनती जा रही है।जिसका उपयोग उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए करते है। धीरे धीरे Bitcoin का प्रचलन पूरें दुनिया में फैल रहा है।

दोस्तों यदि आप लोगो को बिट क्वाईन क्या है लेख पंसद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और यदि आपका कोई इसे लेख के बारें में कोई सुझाव है तो हमें ईमेंल करें।हमारी टीम उसे जांच के उसे सुधार करेगी।

Related posts

Online Paise Kaise Kamaye?-घर बैठे पैसे कमाने के 6 बेहतरीन तरीके

Saumya

25 Best Home Based Jobs की सूची

Saumya

Upstox क्या है ? Upstox Account कैसे खोले ?

Saumya

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.