Internet

List of Best Online Payment Apps – भारत के लोकप्रिय और ज़्यादा इस्तेमाल होने वाले 8 – ऑनलाइन पेमेंट एप

Online-Payment-Apps-india

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बतायेंगे की भारत के लोकप्रिय और ज़्यादा इस्तेमाल होने वाले Online Payment Apps कौन कौन से है। चूंकि देशवासी स्मार्ट डिजिटल दुनिया की ओर निरंतर आगे बढ़ रहे है। बैंक पर हर रोज़ जाकर पैसा ट्रांसफर करने के लिए अब लोगो को लम्बी कतारों पर खड़े होने की बिलकुल ज़रूरत नहीं है। बिल्स पेमेंट करना ज़्यादातर लोगों के लिए झंझट का काम होता है क्यों कि उन्हें अपने गंतव्य स्थान पर जाकर बिल पेय करना होता है।

लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होगी कि आज इन सब बड़े कार्यो को करने के लिए आपको सुविधाजनक Online Payment Apps उपलब्ध करवाए गए है ताकि आप कभी भी आसानी से बिल पे औऱ विभिन्न जगहों पर कैश पे कर सके।

भारत में दिन प्रतिदिन ज़्यादा से ज़्यादा लोग Online Payment Apps का इस्तेमाल कर रहे है। ऑनलाइन पेमेंट का प्रमुख लक्ष्य है दुनिया को कैशलेस ट्रांसक्शन बनाना।

Use of Online Payment Apps – ऑनलाइन पेमेंट्स की उपयोगिता

आप ऐप के द्वारा ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट – कर सकते है। भारत के Demonetization के पश्चात पेमेंट अप्प्स का चलन बढ़ गया है। इससे आपको हमेशा अपने पास रूपए पैसे रखने की ज़रूरत नहीं है। बस गूगल प्ले स्टोर में जाए , इन एप्प्स को मोबाइल फ़ोन पर इनस्टॉल करे औऱ अपने बैंक अकाउंट से जोड़ दे।

इसके पश्चात आप इन पेमेंट एप्प्स के डिजिटल वॉलेट से आप कहीं भी शॉपिंग , बिल पेय इत्यादि कर सकते है। बड़ी बड़ी स्टार्ट अप कम्पनीज ने नये एप्प्स को मार्किट पर लांच किया है औऱ इससे लोग भ्रमित हो रहे है।

List Online Payment Apps Approved By RBI in India

आज हम आपको कुछ विशेष ऑनलाइन पेमेंट एप्प्स- List Online Payment Apps के विषय में बताने जा रहे है :

पेटीएम/PayTM Online Payment App

पेटीएम भारत के सबसे बड़े मोबाइल डिजिटल माध्यमों में से एक है। यह ऐप अपने ग्राहकों को पैसे स्टोर करने और तुरंत भुगतान करने के लिए डिजिटल वॉलेट की पेशकश करता है। PayTM वॉलेट का इस्तेमाल बिल का भुगतान करने औऱ पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा लोगो को प्रदान करती है। यह इ कॉमर्स जैसे लेन -देन के कार्य करने में सक्षम है।

पेटीएम से आप ऑनलाइन शॉपिंग , मोबाइल रिचार्ज , DTH रिचार्ज जैसे पेमेंट तुंरत औऱ चुटकी भर में कर सकते है। इस एप्प में UPI की सुविधा होने के कारण आप अपने किसी भी बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते है। इसमें हाथो हाथ औऱ इंस्टेंट पेमेंट होता है।

यह एप्प भारत के किसी भी कोने से काम करता है। ह व्यक्ति का एक निजी QR कोड स्कैनर होता है जिसकी मदद से वह स्कैन करके पैसे भेज सकता है। भारत की सबसे ज़्यादा उपयोग की जाने वाली ऐप है।

BHIM App Online Payment App

यह एप्प तीस दिसंबर 2016 को उद्घाटित किया गया था। भारत सरकार द्वारा जारी किये गए BHIM App की सहायता से आप पैसे को एक बैंक से दूसरे बैंक आसानी से ट्रांसफर कर सकते है। यह एप्प चौब्बिस घंटे औऱ हफ्ते के साथो दिन ग्राहकों की सेवा में हाज़िर रहता है। यह एप्प आसान औऱ सुरक्षित है। आप निश्चिंत होकर इसका उपयोग कर सकते है।

यह एप्प आपके आधार कार्ड से जुड़ा होता है औऱ सभी बैंको के ट्रांसफर कर सकता है। आपके पास कितने बैलेंस पैसे बचे है ,किसने आपको पैसे भेजे है औऱ सारे ट्रांसक्शन्स आप इस ऐप द्वारा साझा कर सकते है।

गूगल पे /Google Pay Online Payment App

Google Pay App गूगल कंपनी द्वारा शुरू की गया एक पेमेंट एप्प है। यह बाकी सारे पेमेंट एप्प जैसे ही यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस एप्प है। गूगल पे से आप आसानी से बिल का भुगतान कर सकते हैं और ऑनलाइन खरीद सकते हैं। अपना फ़ोन रिचार्ज कर सकते हैं। गूगल पे आपके मौजूदा बैंक खाते के साथ काम करता है ।

आपका पैसा आपके बैंक में बिलकुल सुरक्षित है। वॉलेट को फिर से लोड करने के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है और आपको अतिरिक्त केवाईसी करने की आवश्यकता नहीं है। इस एप्प से आप अपने फ़ोन कॉन्टेक्ट्स को पैसे ट्रांसफर कर सकते है औऱ ऑनलाइन रिचार्ज जिसे कार्य मिंटो में कर सकते है। यह एप सुरक्षित एप्प है। इस एप्प में आपको आधार कार्ड को लिंक करने की ज़रूरत नहीं है।

गूगल पेय आपके मोबाइल नंबर को रजिस्टर कर लेता है औऱ सारी सुविधाएं प्रदान करता है।

फ़ोन पे /PhonePe Online Payment App

PhonePe Online Payment Apps की शुरुआत 2015 में हुई थी। UPI पेमेंट से लेकर रिचार्ज, मनी ट्रांसफर से लेकर ऑनलाइन बिल पेमेंट तक, आप यह सब फोनपे पर आसानी से कर सकते हैं। इसका उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस बेहद अच्छा है। यह भारत में सबसे सुरक्षित और सबसे तेज़ ऑनलाइन भुगतान एप्प में से एक है। लोगों बहुत वर्षो से एप्प का उपयोग कर रहे है। इस एप्प ने चार वर्षो में 100 मिलियन डाउनलोड की लिमिट पार कर ली है। इस एप्प के ज़रिये आप गिफ्ट कार्ड्स बनाकर औरो को गिफ्ट अमाउंट भेज सकते है। यह एप्प आपको इंस्टेंट कैश बैक औऱ डिस्काउंट जैसी सेवा प्रदान करता है।

पे-पाल / PayPal Online Payment App

PayPal Online Payment Apps दुनिया की सर्वश्रष्ठ एप्प है। भारत से अगर आपको बाहर के देशो में अगर आपको पैसे भेजने है या लेने है ,तो इस पे पल एप्प का इस्तेमाल कर सकते है। इस एप्प की शुरुआत अमेरिकन कंपनी द्वारा की गयी थी। आपको पेय पल अकाउंट के निर्माण के लिए पैन कार्ड औऱ ईमेल आईडी की आवश्यकता होगी । बैंक अकाउंट से पूरी दुनिया के किसी भी कोने में आप पैसे भेज सकते है। निश्चिंत रहे यह एक सुरक्षित एप्प है। इस ऐप के ज़रिये आपको विभिन्न प्रकार के कूपन भी मिलते है।

मोबिक्विक / Mobikwik Online Payment App

एक मोबाइल भुगतान सिस्टम नेटवर्क है जो कई विक्रेताओं और मिलियन उपयोगकर्ताओं को एक संग जोड़ता है। यह मोबाइल वॉलेट अपने यूज़र्स को डेबिट, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यहां तक ​​कि डोरस्टेप कैश कलेक्शन सेवा का उपयोग करके पैसे जोड़ने की सुविधा प्रदान करता है । MobiKwik ने हाल ही में बड़े और छोटे समय के किराना, रेस्तरां और अन्य ऑफ़लाइन व्यापारियों के साथ पार्टनरशिप की हुयी है। इस ऐप का इस्तेमाल करके हम DTH रिचार्ज और कई प्रकार के ऑनलाइन ट्रांसक्शन्स कर सकते है।

इस ऐप में UPI की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इस ऐप पर पहले आपको रूपए ट्रांसफर करने होते है औऱ उसके पश्चात आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है।

जिओ मनी / JIO Money Online Payment App

Jio Money App रिलायंस जिओ द्वारा बनाया गया ऐप है। इसे 2018 में निर्मित किया गया था। यह आपको डिस्काउंट ऑफर , कूपन इत्यादि भी समय समय पर प्रदान करता है। इसमें आप किसी भी प्रकार का ऑनलाइन भुगतान औऱ पैसे भेजने औऱ लेने जैसे कार्य निसंकोच रूप से कर सकते है।

जिओ सिम पर अगर कोई व्यक्ति रिचार्ज करवाता है तो उसे सुविधाएं जैसे कैश बैक , अतिरिक्त डेटा इत्यादि दिया जाता है। यह एक उम्दा ऐप है जिसका उपयोग लाखो लोग करते है।

अमेज़न पे / Amazon Online Payment App

Amazon Pay यह एक बेहतरीन ऑनलाइन पेमेंट ऐप है। अमेज़न सर्विसेज ने इस ऐप की शुरुआत की है। आप अपनी सहूलियत के अनुसार इसके ज़रिये कई प्रकार के ऑनलाइन ट्रांसक्शन कर सकते है। आप के लिए कई सुविधाएं जैसे रिफंड एक दिन के अंदर औऱ जल्द चेक आउट इत्यादि उपलब्ध है।

यह एप्प ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर के ज़रिये काम करता है औऱ बेहद सरल औऱ सुरक्षित ऐप है।

निष्कर्ष

आपको इस लेख के माध्यम से पेमेंट ऐप की सारी जानकारी आपको प्रदान कर चुके है। आशा आप सुरक्षित तरीके से इन Online Payment App का इस्तेमाल करेंगे। सारे ऐप को इस्तेमाल करना आसान है औऱ ऐप संबंधित सारी जानकारी अवश्य आपके काम आएगी।

Related posts

Digilocker App Kya hai – कैसे इसका उपयोग करे: जानिये इससे जुड़े कुछ विशेष तथ्य

Saumya

Jio Meet Kya Hai Hindi Me – जिओ मीट क्या है हिंदी में पूरी जानकारी

Saumya

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.