Miss France 2024 Ev Gilles के मिस फ्रांस बनते ही क्यों हो गया बवाल, आखिर क्यों भड़क गए लोग ?

By Diwaker
7 Min Read
Miss France 2024 Ev Gilles के मिस फ्रांस बनते ही क्यों हो गया बवाल, आखिर क्यों भड़क गए लोग ?
Miss France 2024 Ev Gilles के मिस फ्रांस बनते ही क्यों हो गया बवाल, आखिर क्यों भड़क गए लोग ?

Miss France 2024 Ev Gilles ने हाल ही में miss france 2024 का खिताब जीता है। पर वो मिस फ्रांस ब्यूटी कॉन्टेस्ट के इतिहास में शायद ये पहली बार हुआ है कि जितने वाले कंटेस्टेंट को लोगों की तारीफ के बजाय लोगों के सवालों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए हमने सोचा कि मिस फ्रान्स 2024 इव्ह गिल्स के बारे में हमें अपनी साइट hindikablog.com पर पोस्ट अवश्य लिखना चाहिए।

इस वर्ष 20 वर्षीय ईव गाइल्स को शनिवार को फ्रांसके की शीर्ष सौंदर्य प्रतियोगिता का विजेता घोषित किया गया, जिसके बाद कुछ इंटरनेट टिप्पणीकारों ने उनकी उपस्थिति या “जागृत संस्कृति” या “वोक कल्चर” की अपील करने वाले कार्यक्रम की आलोचना की। साथ ही मिस फ्रांस 2024 के लिए वोट करने वाली एक महिला ने कहा कि ईव गाइल्स ने अतीत की अन्य विजयी कंटेस्टेंट की तुलना में एक अलग लुक अपनाया है, और इसके साथ ही उसकी जीत ने पेजेंट हलकों और उससे परे बहस छेड़ दी है। कहा ये जा रहा है कि इव्ह गिल्स के बाल सामान्य कंटेस्टेंट की तुलना में बहुत छोटे हैं या यू कहें कि उनके बाल बॉयकट है तो गलत नहीं होगा।

एएफपी के अनुसार, इस घटना के बाद गाइल्स ने जवाब दिया, “किसी को यह तय नहीं करना चाहिए कि आप कौन हैं।” “हम लंबे बालों के साथ खूबसूरत लड़कियों को देखने के आदी हैं, लेकिन मैंने छोटे बालों के साथ उभयलिंगी लुक चुना।” साथ ही इव्ह गिल्स, जिन्हें छोटे बालों वाली पहली मिस फ्रांस विजेता माना जाता है, ने कहा कि वह “मजबूत महिलाओं के मूल्यों की रक्षा करना” चाहती थीं और युवा लड़कियों को गणित और विज्ञान को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती थीं, वही विषय जो वह वर्तमान में पढ़ती हैं।

उधर दूसरी तरफ इव्ह गिल्स के आलोचकों का मानना है कि वह केवल “जागृत संस्कृति” को खुश करना चाहती थी। अपने बाल कटवाने के अलावा, गाइल्स को अपने शरीर के बारे में कामुक टिप्पणियों का सामना करना पड़ा। कुछ लोगों ने प्रतियोगिता विजेता की “बहुत पतली” होने के लिए कड़ी आलोचना की। पर इसके जवाब में, गाइल्स ने ले पेरिसियन से कहा कि वह अपने बालों को लेकर हो रही आलोचना से परेशान नहीं हैं क्योंकि वह इसे बदल सकती हैं।

हालाँकि इव्ह गिल्स को बहुत से लोगों का समर्थन भी मिल रहा है जिनमें संसद सदस्य सैंड्रिन रूसो भी शामिल थे। रूसो ने एक्स पर लिखा, “मैं #मिसफ्रांस2024 पर टिप्पणियों से स्तब्ध हूं।” “हमारे बाल, और हम इसके साथ क्या करते हैं, हम इसे कैसे स्टाइल करते हैं, यह पुरुषों का मामला नहीं है।”

मिस नॉर्ड-पास-डी-कैलाइस, ईव गाइल्स, 16 दिसंबर, 2023 को मध्य-पूर्वी फ्रांस के डिजॉन में मिस फ्रांस 2024 सौंदर्य प्रतियोगिता के दौरान मंच पर खड़ी थीं। फ्रांसीसी कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव फैबियन रौसेल ने गाइल्स पर हमले की आलोचना की. एक्स पर एक पोस्ट में, उन्होंने कहा कि उन्होंने गाइल्स के लिए समर्थन व्यक्त किया, “जो पहले से ही एक ऐसे समाज की हिंसा झेल रही है जो यह स्वीकार नहीं करता है कि महिलाएं अपनी सभी विविधता में खुद को परिभाषित करती हैं।”

यहाँ पर ये बता दें कि पिछले 10 वर्षों में गाइल्स फ्रांस के उत्तरी नॉर्ड-पास-डी-कैलाइस क्षेत्र की चौथी महिला हैं, जिन्हें मिस फ्रांस का ताज पहनाया गया है। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, ताज जीतने के लिए आधे वोट दर्शकों द्वारा दिए गए थे, बाकी आधे वोट सात महिलाओं की जूरी से आए थे।

एक अन्य न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, गाइल्स की जीत दूसरे वर्ष के दौरान हुई है जब प्रतियोगिता के नियमों को अधिक विविधता की अनुमति देने के लिए बदल दिया गया था। जैसे प्रतियोगिता में अब उम्र की कोई सीमा नहीं है, न ही यह उन महिलाओं पर रोक लगाता है जो शादीशुदा हैं, जिनके बच्चे हैं या जिनके टैटू दिखाई देते हैं। 2019 में, प्रतियोगिता में ट्रांस प्रतियोगियों को भी भाग लेने की अनुमति दी गई।

हालांकि नियम बदल गए हैं, लेकिन मंच पर इसे दिखाने के लिए बहुत कम चीजें हैं। गाइल्स के छोटे बाल बिल्कुल अलग थे क्योंकि इस वर्ष की प्रतियोगिता में भाग लेने वाली महिलाओं में समान विशेषताएं थीं। फिर भी, मिस फ्रान्स 2024 इव्ह गिल्स ने कहा कि वह चाहती हैं कि उन्हें मिस फ्रांस के अलावा और भी बहुत कुछ के लिए याद किया जाए, जिनके बाल छोटे थे।

यूरोन्यूज़ के अनुसार, इव्ह गाइल्स ने कहा, “मैं एक मजबूत महिला बनना चाहती हूं, मैं लोगों को यह एहसास दिलाना चाहती हूं कि चाहे आप कहीं भी शुरुआत करें, कोई भी रास्ता अपनाएं, आप अपने लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।” “मैं लोगों को दिखाना चाहती हूं कि महिलाएं विविध हैं, कि हम सभी सुंदर हैं, कि हम सभी अलग और अद्वितीय हैं। मैं अपने बालों के कारण अद्वितीय नहीं हूं, मैं अद्वितीय हूं क्योंकि मैं ईव हूं।”

Miss France 2024 Ev Gilles के इस पोस्ट के अंत में हम यही कहेंगे कि अब इस तरह की प्रतियोगिता शायद विकास के उस दौर में पहुँच रही हैं जहां उनकी सिर्फ बाहरी सुंदरता ही नहीं बल्कि उनके आत्मविश्वास और कुछ कर गुजरने की क्षमता भी उनको मापने का पैमाना हो। साथ वो समाज में सिर्फ सुन्दर गुड़िया ही न बनी रहे बल्कि लोगों की प्रेरणा और आदर्श भी बने।

Share This Article
Leave a comment